Sunday, September 2, 2012

आर्तनाद





कुछ ही दिन हुए ….वह पल अब भी याद है
कोर थे भीगे हुए ......दिल से लगाया आपने
छाँव में आपकी ....कितने सुखद थे बीते क्षण
हाथ सरंक्षण भरा , था सर पे फेरा आपने .

फिर पहली बार ..जब मैंने थी स्कूल की सीढ़ी चढ़ी ...
निर्भीक और साहसी बनो ..यह ग़ुर सिखाया आपने
कल्पनाओं में भी गरथा धर दबोचा डर ने जब
कितनी सहजता से उसे .....जड़ से उखाड़ा आपने

जीवन के दुर्गम ....मोड़ पर ...जब जब भी विपदा से घिरे
एक ढाल बनकर ही सदाउससे बचाया आपने ..
एक मित्र की जब जब कमी… महसूस की मैंने कभी
एक दोस्त बनकर ही सदा ...कन्धा बढाया आपने !

फिर आज क्योंकर दूरसे ही देखते रहते हैं आप
धुंधला गया सब कुछ ...धुंए की ओट में रहते हैं आप
मन आज भी अधीर है ...उस सुख, उस संरक्षण के लिए
फिर क्यों नहीं बढ़कर लगा लेते....मुझे सीने से आप ..

ऊँगली पकड़कर हर कदम, चलना सिखाया था मुझे -
निर्भीकता साहस से लड़ना -यह बताया था मुझे -
फिर कौनसा डर...कौनसा भय ...है दबोचे मन को आज
की चाहकर भी , पास पाते नहीं, अपनों के आप.....

झूठे सहारे छोड़करउस ओर  से जाइये ...
उस ओट में दुश्वारियां ..बीमारियाँ ही हैं खड़ी
उस ओट से आता धुआं ,है लील जाता हर ख़ुशी -
फिर क्यों उसे बैसाखियाँ बना बैठे हैं आप....

जाईये इस पार फिर.... झूठे सहारे छोड़कर
पैरों में ताक़त लाइए.....बैसाखियों को तोड़कर !
इस पार जीवन है -वे सारे सुख हैं ...जो थे अपने कभी -
उस पार तो सिर्फ मौत है ...
मुँह बाए जो ...... कबसे खड़ी .....!!!!!




Friday, August 31, 2012

....आज कुछ बातें कर लें ( ९ )


                           


ऐसे कई प्रसंग हैं इस नाटक में .....जो चिर परिचित परिस्तिथियों पर एक नया प्रकाश डालते हैं ......और एक सर्वथा भिन्न सोच के लिए  बाध्य करते हैं ......

ऐसा ही एक प्रसंग है जब रावण अंतिम बार विभीषण के प्रस्थान से पहले उससे मिलता है और उसका दाहिना हाथ अपने दोनों हाथों में लेकर उसकी उँगलियों के पोरों को ध्यान से देखता है और फिर आदर से आँखों और मस्तक से लगाकर कहता है  ....

रावण        : तुम्हारी उँगलियों के पोरों में
                 रख दिया है मैंने
                 अंश अपने ह्रदय का
                 अपने मस्तक का  I
 
                 अब जब भी करोगे तुम स्पर्श
                 श्री राम के पद कमलों को
                 उस स्पर्श में मेरा ह्रदय ,
                 मेरा मस्तक भी होगा I

                 और कोई विकल्प नहीं है
                 उनके चरणस्पर्श का
                 इस जीवन में
                 युद्ध भूमि में तो मुझे
                 करना है पालन
                 युद्ध धर्मं का
                 वहां लड़ना है वीरों की तरह
                 मरना है वीरों की तरह

विभीषण के आंसू पोंछते हुए रावण पुन: कहता है

रावण     : आंसूंओं को छिपाना
               सीख लो विभीषण
               अब तो अनेक बार
               पीना पड़ेगा तुम्हे
               इन आँसूंओं को

               चुपचाप देखनी होगी मृत्यु
               अपने एक-एक भाई
               एक -एक सम्बन्धी की
               बचोगे केवल तुम ही
               मेरे विराट वंश में
               आँसू बहाने के लिए
               जाओ विश्राम करो
               कल बहुत काम
               करना है तुम्हे

          विभीषण रावण के पैर छूने लगता है तो रावण उसे गले लगा लेता है

रावण     : आज तो अंतिम बार
              लगा लूं तुम्हे
              अपने हृदयसे
              इसके बाद जब तुम
              लगाओगे गले;
              वह मैं नहीं मेरा शव होगा
              और उस दिन पूरा होगा
              मेरा मनोरथ;
              विनाश लंका का
              रावण की इच्छा से
              रावण के हाथों
              जय महाकाल


अनेक मान्यताएं हैं , रावण के विषय में. कुछ  कहते हैं रावण बुरा था , राक्षस था, प्रतीक था अंधकार का , पाप का . कुछ ऐसे भी हैं जो मानते हैं उसे बहुत बड़ा ज्ञानी, एक योगी , तपस्वी, परम भक्त शिव का. कुछ विद्वान् कहते हैं  वह जानता था सब कुछ पता था उसे राम नर नहीं नारायण हैं और वह शत्रु नहीं भक्त था राम का ...लगता है न विचित्र ....रावण और राम भक्त ....ऐसा कैसे हो सकता है ....अब जो भी था जैसा भी था ...था भी या नहीं था ....निर्णय आपको लेना है ....मैंने तो बस प्रस्तुत किया है  एक नया रूप ...'अज्ञात रावण ' का ....


समाप्त



 

Tuesday, August 7, 2012

....आज कुछ बातें कर लें (८)




रावण :   रावण को जानना
              बहुत कठिन  है विभीषण.
              संभवत: आने वाले युग भी
              नहीं समझ सकेंगे उसे .
              क्योंकि वह करता कुछ और है
              और दिखाता कुछ और .
              कभी कभी तो मेरा ह्रदय भी
              नहीं जान पाता
              क्या है मेरी योजना ,
              क्या सोचा है मेरे मस्तिष्क ने .
              चाहे वह राम का वनवास हो
              सीता का हरण हो
              अथवा तुम्हारा अपमान;
              यह सब कड़ियाँ हैं मेरी गुप्त योजना की .

....अब आगे ......


विभीषण : मैं कुछ समझा नहीं

रावण    : तुम क्या समझते हो
             मैंने जीवित छोड़ा था
             रामदूत हनुमान को
             तुम्हारे कहने पर
             मैं अच्छी तरह जानता था
             जो वानर लांघकर
             यह विशाल सागर
             आ सकता है लंका तक,
             वह कोई साधारण वानर
             हो ही नहीं सकता
             उसकी पूँछ में
             लगाने से अग्नि
             वह अवश्य करेगा
             कोई न कोई उपद्रव.
             और हुआ भी ऐसा ही
             जलाकर रख दी उसने
             सोने की लंका

विभीषण : परन्तु लंका के जलने से
              आपका सुखी होना
              यह कैसे संभव है ?

रावण    : केवल लंका ही नहीं जली,
             उसकी लपटों में
             जल गया है
             सेना का आत्म विश्वास.
             एक आतंक सा छा गया है
             सबके ह्रदय में.
             भयभीत हैं सारे सोचकर
             यदि राम का एक वानर
             अकेले ही भस्म कर सकता है
             सारी लंका को
             तो उसकी सेना
             क्या नहीं कर सकती .

             पराजित करने के लिए
             किसी भी शत्रु को
             आतंकित कर देना उसे
             युद्ध के पूर्व समान है
             आधी जीत के .

            मानता हूँ मैं
            राम वीर हैं ,
             ढृढ़निश्चयी हैं
            असंभव है खोजना
            उन जैसा साहसी
            जो बिना किसी सेना के
            निकल पड़े युद्ध करने
            रावण जैसे महाबली से ,
            जिसके नाम से
            काँपते हैं देवता.

            वह चाहते तो
            बुला सकते थे
            अयोध्या की सारी सेना
            पर नहीं किया
            राम ने ऐसा.
            यह पराकाष्ठा है
            साहस की
            ढृढ़ निश्चयकी
            आत्मविश्वास की.
            फिर भी विभीषण
            यह वानरों, भालुओं की  सेना
            नहीं कर सकती सामना
            लंका के वीरों का
            रावण को पराजित करने के लिए
            तुम्हें देना होगा
            राम का साथ
            दिखाना होगा उन्हें मार्ग
            लंका विजयका .
            बताना होगा उन्हें भेद
            मेरी मृत्युका .
            एक कलंक लिया था
            कैकेयीने अपने माथे पर,
            एक कलंक लेना होगा तुम्हे
            बनकर घर का भेदी .
            संभवत: तुम्हारा नाम भी
            रह जायेगा अभिशाप बनकर
            और कोई भी नहीं रखेगा
            अपने पुत्र का नाम
            विभीषण

विभीषण : आप जो आज्ञा देंगे
              वही होगा  भाई.

रावण    : अब सुनो ध्यान से
              आगे की योजना
              तुम्हे जाकर मिलना होगा
              रावण के शत्रु से
              और वहां  तुम्हारा कार्य होगा
              बताना हमारे भेद रामको ,
              जिताना उन्हें इस युद्ध में
              वध करके अपने भाई का .

विभीषण : जिताना राम को
              हराना आपको !
              कुछ समझ में नहीं रहा

              क्यों चाहते हैं
              अपनी पराजय
              क्यों चाहते हैं
              विनाश लंका का
              इस महाशक्ति का
              जिसका सामना नहीं कर सकता कोई
              चाहे वह साक्षात् इन्द्र ही क्यों न हों

( मंच पर अंधकार. रावण की आवाज़ सुनाई दे रही है )

रावण की
आवाज़ :  देख रहा हूँ मैं
              उस महाविनाश के
              पास आई छाया को
              सुन रहा हूँ
              चारों और हाहाकार .

            ( पूर्ण अंधकार में जनता का कोलाहल सुनाई दे रहा है )

पुरुषों की
आवाज़ :  काटो...मारो...लूटो !

नारियों की
आवाज़ :  बचाओ बचाओ दया करो .

एक वृद्ध
की पुकार : हे प्रभु रक्षा करो
               अब नहीं सहा जाता

            (कोलाहल बढ़ता जाता है ....एक नारी की चीख ...और फिर सन्नाटा ..जैसे उस चीत्कार से सब ख़त्म हो गया )
            ( पूर्ण प्रकाश . रावण विभीषण से कहता है )

रावण   : इसीलिए निश्चय किया है मैंने
             विनाश इस महाशक्ति का
             रावण की लंका का
             रावण की इच्छा से
             रावण के हाथों .
             इसी में कल्याण है
             समस्त विश्व का
             सारी मानवता का .

विभीषण : आप पूजनीय हैं भाई
              आप जैसा व्यक्ति
              फिर जन्म नहीं लेगा
              इस धरती पर ;
              जो करे अपना विनाश
              दूसरों के हित के लिए


रावण    : तुम्हे क्या पता
             क्यों रचा है मैंने
             यह सारा षड़यंत्र;
             क्यों किया है सीता का हरण
             क्यों लिया है राम से बैर .
             और यदि जान गए
             इसके रहस्य को
             तो स्पष्ट देख सकोगे
             छिपा इस महानता के पीछे
             एक स्वार्थी पुरुष,
             जो मुक्ति दिलाना चाहता है
             स्वयं को ,
             सारे कुटुंब को
             इस राक्षस योनी से .
             उसके लिए आवश्यक था
             हरण सीता का
             बैर श्री रामसे
             जो अवतार हैं विष्णु के .

विभीषण : एक शंका और
              उठ रही है मन में
              जिसका निवारण करने की
              कृपा करेंगे क्या ?

रावण :     बोलो क्या शंका है

विभीषण : आपने अभी अभी कहा
               राम साधारण व्यक्ति नहीं हैं
               अवतार हैं विष्णु के .
               विष्णु तो अंतर्यामी हैं
               उन्हें तो सब ज्ञात है .

               फिर मैं क्या बताऊंगा उन्हें
               मार्ग लंका विजय का
               भेद आपकी मृत्यु का ?

रावण :    विभीषण मेरे भ्राता
              हर व्यक्ति अपनी सीमाएं
              स्वयं निर्धारित करता है
              चाहे वह भगवान ही
              क्यों न हो .

              इस बार प्रभुने
              अवतार लिया  है
              एक साधारण मानव का .
              अपनी ही इच्छा से
              भुला दिया है उन्होंने
              अपने विष्णु रूप को
              जो बाधक हो जाता
               बनने में मर्यादा पुरुषोत्तम.
               यदि वे जानते वे कौन हैं
               तो क्यों करते विलाप
               सीता हरण का .

               उन्हें क्या आवश्यकता थी
               किसीको जताने की
               की बहुत प्रेम करते हैं
               वह अपनी सीता से
               और रह नहीं सकते
               उसके बिना .
               वे जो भी हैं
               वही हैं वे .
               बिना किसी आवरण    
               बिना किसी मुखौटे के..
               एक आदर्श  पुत्र
               एक आदर्श   भाई
               एक आदर्श  राजा  .

               राम हैं एक उत्तम  पुरुष
               जो रहते  हैं सदा
               अपनी मर्यादा में
               और कोई चमत्कार नहीं करते ;
               जो एक साधारण पति  की भाँती  
               पत्नी की इच्छा पूरी करने
               जाते है मायावी मृग के पीछे.
               जो एक मित्र की सहायता के लिए
               छिप कर वाण चलाते हैं
               उसके भाई पर .
               राम स्वयं नहीं जानते
               वे अवतार हैं विष्णु के .

विभीषण:  फिर आप कैसे जानते हैं ?

रावण :     पहले मैं भी नहीं जानता था .
              पर एक दिन
              जब करने गया था
              स्थापना शिवलिंग की
              राम के निमंत्रण पर
              और देखा था उन्हें
              तभी से लुप्त हो गयी थी
              मन की शान्ति ,
              नेत्रों की निद्रा
              और हो रही थी
              अत्यधिक व्याकुलता
              जो दूर की थी प्रभु शंकर ने
              बताकर सारा रहस्य ,
              स्मरण करके मुझे
              श्राप पूर्व जन्म का  

( क्रमश:)



   

 

Tuesday, July 24, 2012

.........आज कुछ बातें कर लें ..( ७ )





रावण:    बैठ गए राम सिंहासन पर
             हो गया उनका राज्याभिषेक;
             तो रघुवंश के
             अन्य राजाओं की भाँती
             वह भी राज्य करके
             चले जायेंगे स्वर्ग,
             लुप्त हो जायेंगे
             इतिहास की धूल में;
             और शेष रह जायेगा वह महान कार्य
             जिसके लिए जन्म हुआ है
             दशरथ पुत्र रामका .
कैकेयीकौनसा महान कार्य ?
             किसलिए जन्म हुआ है
             मेरे प्रिय पुत्र राम का?

अब आगे  .......

रावण  :  धर्म की रक्षा के लिए
            पापियों के विनाश के लिए.
            देवी मैं मांग रहा  हूँ
            राम का वनवास
            लोक कल्याण के लिए.
            जो नहीं हो पायेगा
            यदि संपन्न हो गया
            राम का राज्याभिषेक .

कैकेयी : कुछ समझ में नहीं रहा .
            जाने क्या कह रहे हो तुम .

रावण  : इससे अधिक समझाने का
             अवसर है अभी
             समझा सकता हूँ मैं.
            बस पूछना चाहता हूँ
            केवल एक प्रश्न .
            मुझे दान मिलेगा या नहीं,
            रघुकुल की रानी कैकेयी
      अपना वचन पूरा करेंगी
            अथवा नहीं ?

कैकेयी : मेरा वचन अवश्य पूरा होगा .
            मिलेगा तुम्हे वही दान
            जो तुमने माँगा है .
            रखकर अपने ह्रदय पर पत्थर
             मैं दिलाऊंगी वनवास
             अपने परम प्रिय पुत्र राम को .

             राम के मस्तक पर
             राजा का तिलक नहीं
             कैकेयी के माथेपर
             लगेगा कलंक का टीका ;
             नहीं दिखा सकेगी वह
             किसी को अपना मुख .

     (यह कहकर कैकेयी जाने लगती है पर रावण की आवाज़ सुनकर रुक जाती है . उसकी पीठ रावण  की ओर है

रावण  : महारानी कैकेयी ,
            आज किया है आपने
            बहुत बड़ा उपकार
            राम पर, मानवता पर
            आने वाले युगों पर .
            कौन जान पायेगा
            आपका योगदान
            विश्वकल्याण  में?
            कौन समझ पायेगा
            महानता  आपकी 
            और मेरा उद्देश्य
            इस सबके पीछे ?   

      ( रावण के अधरों पर एक भेदभरी मुस्कान है. वह बोले जा रहा है )

रावणगुप्त है वह महादान
             जो दिया है आपने .
             राम वनवास का कारण
             गुप्त ही रहना चाहिए,
             गुप्त ही रहेगा सदा .
             पूजनीया हैं आप.

        ( रावण कैकेयी को हाथ जोड़कर प्रणाम करता है . भेदभरी मुस्कान अब भी उसके चेहरे पर है.   ऊपर से पुष्पों की वर्षा हो रही है

यह दृश्य और इसी प्रकार कई और संवाद, रावण -मारीचि के बीच, रावण- विभीषण के बीच, नाटककार ने, सूत्रधार द्वारा, और  नट और नटी के बीच संवादों के माध्यम से   दर्शकों के समक्ष प्रस्तुत किये हैं .....यह संवाद दर्शकों के मन में उठ रहे सवाल हैं जिनका धीरे धीरे हर दृश्य के बाद समाधान होता जाता है ....

ऐसा ही एक दृश्य रावण और विभीषण के बीच है ....
विभीषण रावण को सीता को लौटाकर राम से संधि करने की सलाह  देता है तो रावण विभीषण के सीने पर लात मारकर उसे भरी सभा में अपमानित करता है

उसके पश्चात रावण विभीषण के घर जाकर उससे मिलता है ......

रावण को देखकर विभीषण रोष में खड़ा हो जाता है और कहता है :

विभीषणशेष रह गया है क्या
                करना कुछ और अपमान
                जो यहाँ चले आये?
                या वध करना चाहते हो मेरा ?
                कर लो, वह भी कर लो .
                खड़ा हूँ तुम्हारे सम्मुख
                किसी को पता नहीं लगेगा .

रावण  :     नहीं आया हूँ यहाँ
               करने तुम्हारा वध
               या तुम्हारा अपमान .
               बस आया हूँ बांटने तुमसे
               जो नहीं बाँट सकता
               किसी और के साथ .

विभीषण : बाँटने?
              क्या बाँटने ?

रावण :    अपना एक दुःख
              अपना एक सुख

विभीषण : कौनसा दुःख?
               कौनसा सुख ?

रावण :    अपने शुभचिंतक
              अपने प्रिय भाई का
              भरी सभा में
              अपमान करने का दुःख .
              उसके  लिए हाथ जोड़कर
              मांगता हूँ क्षमा तुमसे .

विभीषण : सबके सामने करना अपमान
               अकेले में माँगना क्षमा
               यह कैसी नीति है तुम्हारी ?

रावण :    यह नीति नहीं विभीषण
              यह राजनीति है .
              जो करनी पड़ती है .
              किसी किसी रूप में
              हर राजा को.
              राज चलाने के लिए
              चाहिए ह्रदय देवता का
              और मस्तिष्क दानव का .
              तुम भी सीख लो सब
              काम आयेगा तुम्हारे .

              ( विभीषण उसकी बात अनसुनी कर , जैसे अभी भी रुष्ट हो, रावण से पूछता है   )

विभीषण : दुःख तो बता दिया
                सुख भी बता दीजिये .

रावण :     लंका दहन का सुख .

विभीषण : क्या कहा आपने ?

रावण :     क्या कहा आपने
               लंका दहन का सुख ?
               लंका जल गयी
               और आप सुखी हैं ?

रावण :   रावण को जानना
              बहुत कठिन  है विभीषण.
              संभवत: आने वाले युग भी
              नहीं समझ सकेंगे उसे .
              क्योंकि वह करता कुछ और है
              और दिखाता कुछ और .
              कभी कभी तो मेरा ह्रदय भी
              नहीं जान पाता
              क्या है मेरी योजना ,
              क्या सोचा है मेरे मस्तिष्क ने .
              चाहे वह राम का वनवास हो
              सीता का हरण हो
              अथवा तुम्हारा अपमान;
              यह सब कड़ियाँ हैं मेरी गुप्त योजना की .

( क्रमश:)